टूटी-फ्रूटी – Tutty Fruity Recipe – How To Make Tutty Fruity Recipe

2269

टूटी-फ्रूटी केक, आईसक्रीम, बिसकिट्स और कैंडिज़ में इस्तेमाल करने के लिए घर पर आसानी से बनाया जा सकता है. इसे इन्डियन कैन्डीड फ्रूट्स भी कहते है.

टूटी-फ्रूटी  बनाने की लिए सामग्री- Ingredients For Tutty Fruity Recipe

कच्चा पपीता – 400 ग्राम
चीनी – 400 ग्राम (2 कप )
कलर – पीला, लाल
एसेन्स – वनीला या खसखस

टूटी-फ्रूटी बनाने की विधि- How To Make Tutty Fruity Recipe

 यहाँ देखें नूडल्स के पकौड़े बनाने की विधि 

पपीते के टुकड़ों को ब्लांच करने की विधि – 

टूटी फ्रूटी बनाने के लिए सबसे पहले पपीते को छील कर उसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिए. फिर इन पपीते के टुकड़ों को उबलते हुए पानी 3 मिनिट के लिए उबाल लीजिए. अब गैस बंद करके पपीते को टुकड़ों को इसी पानी में लगभग 5 मिनिट की लिए ढककर रखा रहने दीजिए. अब यह पपीते की टुकड़े ब्लांच हो गे हैं अब आप इन्हें पानी से निकालकर अलग रख लीजिए.

यहाँ जानिए खमण ढोकला बनाने की रेसिपी 

ब्लांच पपीते के टकड़ों की लिए चाशनी बनाने की विधि- 

चाश्नी बनाने की लिए एक पैन में चीनी और 500 ग्राम पानी डाल कर चीनी डाल लीजिए. इसे चीनी घुलने तक पका लीजिए. इसमें ब्लान्च किए पपीते के टुकडे़ डालें और चाशनी को गाढा़ करके एक तार वाली चाशनी बनने तक इसे पकाएं.चाशनी गाढी़ होने पर गैस बंद कर दीजिए. अब पपीते के इन टुकडों को थोडा़ ठंडा होने दें और जब चाशनी वाले पपीते के टुकडे़ ठंडे हो जाएं तो इनमें वनीला एसेन्स की 2-3 बूंदें मिला दीजिए.

देखिए कोल्ड कॉफी बनाने की रेसिपी 

चाशनी के पपीते को कलर करने की विधि- 

चाशनी में डूबे पपीते के टुकडों को 3 भागों में बांट लीजिए. अब एक प्याले में 2 पिंच लाल रंग डाल कर कटे पपीते का एक भाग डाल कर मिला दीजिए. इससे पपीते के टुकडे़ लाल हो जाएंगे.
इसी तरह एक और बर्तन में 2 पिंच पीला रंग डाल कर मिलाएं और 1 भाग पपीते के टुकडों का डाल दे कर उन्हें पीला रंग दें. पपीते के तीसरे भाग को ऎसे ही बिना रंग के रहने दें.
चाशनी वाले पपीते के रंग में डाले इन टुकडों को 12-24 घंटों तक ऎसे ही रहने दें. इतने समय में पपीते के ये टुकडे़ रंगीन और मीठे हो जाएंगे. इस तरह से तीनो कलर डालकर अलग रख लीजिए.

यहाँ देखें हरा-भरा कबाब बनाने की विधि 

निश्चित समय के बाद एक प्लेट पर जाली रखकर इन टुकडों को उसपर रखें. अतिरिक्त चाशनी जाली में से निकलकर प्लेट में आ जाएगी. अब इन टुकडों को चिपचिपा पन खत्म होने तक अच्छे से सुखा लीजिए.

यह भी देखें – एग हलवा बनाने की विधि 

अब आपकी स्वीट टूटी-फ़्रूटी बनकर तैयार है. इसे किसी कंटेनर में भरकर रख लीजिए. और जब चाहे इस्तेमाल कर लीजिए.