पालक पराठा कैसे बनायें यहाँ सीखें – Palak Paratha In Hindi

5424

पालक पराठा बनाने की विधी:- आप घर में कई तरह के पराठे बनांते होंगे. आज हम पालक का पराठा बनाना बताते हैं. बैसे पालक खाना कई लोग और बच्चे भी पसन्द नहीँ करते हैं. इसलिए आप उन्हें पालक के पराठे बनाकर खिलाइए. यह उन्हें भी पसन्द आएंगे. तो आइए आज बनांते हैं. पालक पराठे बनाने की विधी.

पालक पराठा बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Palak Paratha

पालक – 2 कप
हरी मिर्च – 2-३ बारीक कटी
गेहूं का आटा – 4 कप
हींग – 1 चुटकी
तेल या घी – आधी कटोरी
नमक – स्वादानुसाररोज़ाना नयी नयी रेसिपी सीखने के लिए हमारा फेसबुक पेज Like करें यहाँ क्लिक कीजिये

पालक पराठा बनाने की विधि – How To Make Palak Paratha Recipe 

पालक पराठा बनाने के लिए सबसे पालक को अच्छे से साफ करके धो लीजिए. अब एक बर्तन में नमक मिले पानी में पालक डाल कर गैस पर 2 मिनट तक ढक उबाल लीजिए.

पालक उबाल जाने के बाद पानी से निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दीजिए. जब पालक ठंडी हो जाए तो पालक को मिक्सर में डाल कर प्युरी बना कर तैयार कर लीजिए.

दही बड़ा चाट – Dahi bhalla chat [Hindi Recipe]

अब एक बड़ी थाली में आटा लीजिए. उसमें पालक प्यूरी, हींग, नमक, दो चम्मच तेल या घी और बारीक कटी हरी मिर्च भी डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

अब सारी सामग्री अच्छे से मिला कर आटा गूंध लीजिए. व ढक कर दस मिनट के लिए रख दीजिए.

अब गैस पर तवा गरम करने के लिए रखिए. और गुंधे हुए आटे की लोई बनाकर पराठे के आकार का बेल कर, गरम तवे पर डालिए. जब पराठा एक तरफ से सिक जाए तो उसे पलटे की सहायता से पलट दीजिए. अब इसके ऊपर घी या तेल लगाकर फिर से पलट दीजिए. और दूसरी तरह भी घी या तेल अच्छे से लगा लीजिए.

आलू भटूरे बनाने की विधी यहाँ सीखें

Palak Paratha In Hindi

अब इस पराठे को दोनों तरफ से सेक लीजिए. जब पराठा अच्छे से सिक जाए तो इसे एक प्लेट में निकाल कर रख लीजिए. अब बाकि सारी लोइयों से भी इसी तरह से पराठे बनाकर अच्छे से सेक लीजिए. अब आपके पराठे बनकर तैयार है. इन पराठों को मनचाही पसन्द की चटनी या अचार के साथ गरमा – गरम सर्व कीजिए.

आप चाहे तो इसकी पूरी भी बना सकते है, पूरी को कढाई में तेल गरम करके छोटी-छोटी पूरी के आकार की बना के सेक लीजिए.

गरमागरम पूरी या पराठा दही, आचार व चटनी के साथ सर्व कीजिए और खाइए.