मलाई घेवर रेसिपी बनाने की आसान विधि - Malai Ghevar Recipe In Hindi

मलाई घेवर रेसिपी [रक्षाबंधन स्पेशल] – Malai Ghevar Recipe In Hindi

मलाई घेवर रेसिपी – घेवर राजस्थान की बहुत ही स्‍वादिष्‍ट मिठाई है, और इसे छप्‍पन भोग के अंदर ही गिना जाता है. सावन में घेवर खासतौर पर बनाया जाता है ऐसा कहा जाता है कि सावन माह घेवर के बिना अधूरा होता है. सावन में तीज के अवसर पर बहन-बेटियों को सिंदारा देने की परंपरा काफी पुरानी है, इसमें चाहे कितना ही अन्य मिष्ठान रख दिया जाए लेकिन घेवर होना अवश्यक होता है.

मलाई घेवर बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For  Malai Ghevar

अगर आप को और आपके परिवार को घेवर पसन्द है तो आप इसे घर पर ही बना सकती हैं. इसको बनाने के लिये आपको थोडे़ टिप्‍स की आवश्‍यकता है। आइए जानते हैं घेवर बनाने की विधि.

घेवर के लिये सामग्री –

घी- 1/4 कप
ठंडा फुल क्रीम दूध- 1/4 कप
मैदा- 2 कप
ठंडा पानी- 4 कप
पीले रंग का फूड कलर- चुटकीभर
तेल- तलने के लिये

सीरप ( चाशनी ) के लिये –

शक्कर – 1 1/2 कप
पानी- 1 कप केसर घुला हुआ
इलायची- 2-3 कुटी हुई
मलाई रबड़ी – आवश्यकतानुसार

मलाई घेवर बनाने की विधि – Malai Ghevar Recipe In Hindi 

मलाई घेवर बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में घी और दूध डालकर अच्छे से फैंट लीजिए. अब इसमें मैदा डालकर फिर से अच्छे से मिक्स करके फैंट लीजिए. अब इसमें 4 कप पानी मिला कर पतला घोल बना लीजिए. इसमें बिलकुल भी गांठें नही पड़ना चाहिए. अब इसमें फ़ूड कलर डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

अब एक छोटा सॉस पैन में घी डालकर गैस पर गरम करने के लिए रखिए. जब घी गरम हो जाए तो इसमें एक गिलास में घेवर भरकर घी के किनारे से डालिए. घेवर डालते समय ध्यान रखें आंच को धीमा नहीं करना है इसे तेज़ आंच पर ही बनाना है.

पनीर टिक्का रेसिपी घर में कैसे बनायें – Paneer Tikka Recipe In Hindi

जब घोल पैन से बहार निकलने लगे तो घोल को डालना बंद कर दीजिए. और घी के बुलबुले बैठ जाने दीजिए. अब फिर से इसके ऊपर फिर से घोल डालिए. और एक मिनिट तक अच्छे से पकने दीजिए. इसी तरह से 3 – 4 यह बिधि दोहराइए.
अब घेवर में कलछी से बड़ा छेद कर दीजिए. इसे तेज़ आंच पर पकने दीजिए. और ऊपर की सतह को अच्छे से भूरा होने दीजिए.

राजमा कटलेट कैसे बनायें – Rajma Cutlet Recipe In Hindi

उसके बाद घी के पैन से बाहर निकालकर एक प्लेट में रख लीजिए. प्लेट को थोड़ा तिरछा कर दीजिए. ऐसा करने से अतिरिक्त घी निकल जाएगा. अब चाशनी के लिए गैस पर एक पैन गरम करने के लिए रखिए. पैन में चीनी और पानी डालकर गरम कीजिए. उसमें केसर और कुटी हुई इलायची डालकर अच्छे से मिला दीजिए.

मज़ेदार पिज़्ज़ा पराठा रेसिपी बनाइये – Pizza Pratha Recipe Hindi

चीनी को अच्छे से पकाकर एक तार की चाशनी बनाकर तैयार कर लीजिए. अब घेवर को पकी हुई चाशनी में डुबोइये. 10 मिनट के बाद उसे प्‍लेट में निकालिये और उस पर मलाई रबड़ी फैला दीजिये. इसे कटे हुए बादाम और पिस्‍ते से सजाइये.

Leave a comment