नानखताई – How To Make Besan Nankhatai Recipe

2824

नानखताई – बैसे तो नानखताई हम ओवन में बनाते हैं, बहुत अच्छी बनती है, लेकिन आज हम गैस पर किसी मोटे तले के बर्तन या कुकर में बनाना बता रहे हैं. बिना ओवन के भी उतनी ही मजेदार लगती है जितनी ओवन में. आज हम बिना ओवन के पैन में बेसन की नानखताई बनाना बताएंगे. जो आपको बहुत पसंद आएंगी.

बेसन नानखताई बनाने के लिए सामग्री- How To Make Nankhatai Recipe

बेसन – 1 कप (125 ग्राम)
पाउडर चीनी – आधा कप (125 ग्राम)
देशी घी – आधा कप ( 125 ग्राम )
बेकिंग पाउडर – आधा छोटी चम्मच
छोटी इलाइची – 4-5
पिस्ते – 4-5

बेसन की नानखताई बनाने की विधि – How To Make Nanakhatai Recipe Wihtout Ovan

नानखताई बनाने के लिए सबसे पहले आप छोटी इलाइची को छील कर कूट कर पाउडर बना लें. पिस्ते को बारीक काट लीजिये और घी को भी घी को पिघला लीजिये. अब के प्याले में बेसन और चीनी डालकर एकसाथ मिक्स कर लीजिये. अब इसमें बेकिंग पाउडर और छोटी इलाइची पाउडर डालकर अच्छी तरह मिक्स होने तक मिक्स कर लीजिये.

यहाँ जानिए पनीर चिकन ग्रेवी बनाने की विधि 

पिघला घी रूम तापमान पर, 2-3 चम्मच प्याली में बचा लीजिए और बाकि बेसन के मिक्सचर में डाल दीजिए और दोनों हाथों से से अच्छी तरह मिलाते हुये नरम गुंधा हुआ आटा जैसा होने तक अच्छे से गूंध कर तैयार कर लीजिये, आटा अच्छी तरह गूंध जाय तो उसमें बचा हुआ घी मत मिलाइये.

मुगलई काजू चिकन रेसिपी बनाने की विधि यहाँ जानिए 

मोटे और समतल तले का बर्तन लीजिए और गैस पर रखिये, 300 – 400 ग्राम नमक डाल कर तले में एक जैसा सामान फैला लीजिये, बीच में एक जाली का स्टेन्ड रख दीजिये जिसके ऊपर नानखताई की प्लेट रखेंगे, अब धीमी गैस पर बर्तन को ढककर गरम होने दीजिये, जब तक बर्तन गर्म हो रहा है, तब तक नानखताई बनाकर प्लेट में लगाइए.

दाल भरा लच्छा पराठा रेसिपी यहाँ देखें 

अब एक प्लेट में घी डालकर चारों ओर लगाकर अच्छे से चिकना कर लीजिए. अब गुंधे हुए आटे से थोड़ा सा आटा लेकर दोनों हाथों से गोल कर लीजिए. गोले को एक हथेली पर रखकर दूसरी हथेली से हल्का सा दबा कर चपटा कर लीजिए और ऊपर से पिस्ता लगा दीजिए. और ट्रे में रख दीजिए.

अमेरिकन चॉप्सी बनाने की रेसिपी यहाँ जानें 

इसी तरह से बाकि सारे आटे से नानखताई बना कर ट्रे में थोड़ी थोड़ी दूर पर लगा कर जमा लीजिये. ट्रे या प्लेट के भरने पर प्लेट को जो बर्तन गैस पर अब गरम करने के लिए रख था उसके गरम हो जाने पर हो उसमें नमक के ऊपर रखे जाली स्टेन्ड के ऊपर रख दीजिये, बर्तन को ऊपर से अच्छी तरह से ढक दीजिये.

मूंगफली के कबाब बनाने की विधि यहाँ देखें 

धीमी आंच पर नानखताई को 15 मिनिट तक बेक होने दीजिये, 15 मिनिट के बाद चैक कर लीजिए. अगर अच्छी तरह फूल गई है, और नीचे की ओर से हल्की सी ब्राउन हो गई हो तो वह बेक हो गई है, अगर वह बिलकुल भी नीचे की ओर से ब्राउन नहीं हुई हो तब उसे और 3-4 मिनिट के लिये धीमी गैस पर और बेक होने के लिए रख दीजिए.

यहाँ जानिए नारियल की खीर बनाने की रेसिपी 

अब नानखताई को फिर से चैक कीजिये. अब आपकी यह बेक होकर तैयार हो गई है, नानखताई को बेक होने में 15-20 मिनिट का समय लग जाता है. अब इन्हें ठंडी होने के बाद प्लेट से निकाल कर किसी प्याले या दूसरी प्लेट में रख लीजिये.

यह भी देखें चिकन मलाई कबाब रेसिपी 

स्वादिष्ट नानखताई बनकर तैयार हैं. पूरी तरह ठंडी होने के बाद एअर टाइट कन्टेनर में भर कर रख लीजिये और 2 माह से भी अधिक दिनों तक रख कर जब आपका मन करे निकाल कर खाइए और खिलाइए.

सुझाव:-
नानखताई को बेसन से, बेसन और मैदा मिलाकर, बेसन और सूजी मिलाकर, बेसन, मैदा और सूजी मिलाकर या अकेले मैदा से, मैदा और सूजी मिलाकर अपने पसन्द के अनुसार किसी भी चीज से मिलाकर बनाया जा सकता है.
गुंथे हुये आटे में अगर थोड़ा घी अधिक है तो नानखताई, फूलने के वजाय चपटी पतली सी बनेंगी.
थोड़ा बेसन मिलाकर गुंथे हुये आटे को फिर से सही किया जा सकता है.
अगर गुंथे हुये आटे में घी काम डाला है तब नानखताई में क्रेक पड़ जाते हैं तो थोड़ा सा घी मिलाकर गुंथे हुये आटे को ठीक किया जा सकता है.