दही मुर्ग शायद ही आपने ये नाम सुना होगा बहुत कम ही लोग है जिन्होंने ये नाम सुना है और दही मुर्ग खाया भी है आप लोग दही के साथ कई बार चिकन खाया होगा और यकीन है ये बहुत स्वादिष्ट होता है इसका स्वाद बहुत ही अच्छा होता है अब हम आपको बतायेगे की दही मुर्ग कैसे बनाया जाये चिकन को दही के साथ मैरीनेट कीजिये फिर कुछ मसालों के साथ पका लीजिये फिर देखिये क्या शानदार दही मुर्ग बनता है.

ये रेसिपी बिलकुल इंडियन है ये रेसिपी इंडिया ने बहुत बनाई जाती है इसे आप आपके साथ 4-6 लोगो के लिए बना सकते है इसे बनाने में लगभग 30 मिनट से 1 घंटा का समय लगता है ये रेसिपी बिलकुल नॉन वेज है इसमें कैलोरी : 350 मील होती है.

आवश्यक सामग्री

1 किलो चिकन
1 कप दही खाने से होने वाले फायदे
1/2 छोटा चम्मच जीरा
1/4 छोटा चम्मच हल्दी
1-2 हरी मिर्च, कटी हुई
1 लौंग, करी पत्ता और दालचीनी
1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
स्वादानुसार नमक
4-5 चम्मच
1 छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 बड़ा प्याज, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
1 छोटा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट
1 छोटा चम्मच गरम मसाला

दही मुर्ग बनाने की विधि

सबसे पहले चिकन को दही और लाल मिर्च, हल्दी, गरम मसाला और काली पाउडर के साथ अच्छे से मिला लें अब एक कड़ाही में तेल डालकर धीमी आंच में गर्म होने के लिए रखें तेल के गरम होने के बाद इसमें जीरा और करी पत्ता डालें फिर इसमें प्याज और हरी मिर्च डालकर सुनहरा होने तक चलाते हुए भूनें इसके बाद अदरक लहसन का पेस्ट डालें और एक मिनट तक और भूनें जब प्याज गलने लगे तो इसमें चिकन डालकर अच्छी तरह मिलाएं अब इसे ढककर 10-15 मिनट तक पकाएं. बीच-बीच में इसे चलाते रहें ताकि चिकन कड़ाही में लगे नहीं तय समय बाद आंच बंद कर दें और इस पर धनियापत्ती डालकर ठंडा होने दें तैयार दही चिकन को रोटी और चावल के साथ सर्व करें.