बालूशाही कैसे बनायें यहाँ सीखें – How To Make Balushahi Recipe In Hindi

13271

बालूशाही बनाने की विधि :- बालूशाही उत्तर भारत की बहुत फेमस मिठाई है. कई जगह पर बालूशाही पर इसे खुरमी भी कहा जाता है. बालूशाही बहुत ही खस्ता होती है. इसे आप एयर टाइट कंटेनर में रख कर काफी समय तक खा सकते हैं. इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है. त्यौहार के समय पर आप कई तरह मिठाइयां बनाते हैं. बाजार में ज्यादातर मावा मिलावटी मिलता है. इसलिए ऐसी मिठाइएँ बनाना अच्छा है. जिसमें मावे का उपयोग नहीं होता हो. बालूशाही में भी मावे का इस्तेमाल नही किया जाता है. तो आइए बनाते हैं, बालूशाही रेसिपी.

बालूशाही बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Balushahi Recipe

मैदा – 500 ग्राम
शक्कर – 600 ग्राम
घी – 150 ग्राम
दही – 1/2 कप
बेकिंग सोडा – 01 छोटा चम्मच
घी – तलने के लिये

बालूशाही बनाने की विधि – How To Make of Balushahi Recipe In Hindi 

बालूशाही बनाने की विधि बालूशाही मिठाई बनाने के लिये सबसे पहले मैदा को एक बड़े प्याले में छलनी से अच्छे से छान लीजिए. इसके बाद मैदा में दही और बेकिंग सोडा डालकर मिलाइए और गुनगुने पानी की सहायता से हल्का टाइट गूंथ लीजिए. जब सारी सामग्री एक अच्छी तरह से मिक्स हो जाए तब आटे को गीले कपड़े से ढ़क कर 20 मिनट के लिए रख दीजिए.

लाल मिर्च बनारसी आचार बनाने की विधी – Lal Mirch Banarasi Achar

20 मिनट बाद आटे को हल्के हाथों से फिर से एक बार गूंध लीजिए. और फिर आटे की छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिए. इन लोइयों को गोल करने के बाद हथेली की सहायता से दबा कर अच्छे से चपटा कर लीजिए. और फिर ऊपर से अंगूठे से दबा कर बीच में गड्ढा बना लीजिए.

टमाटर कड़ी कैसे बनायें – How To Make Tamatar Kadhi

अब गैस पर एक कडाही में घी डाल कर गरम करने के लिए घी गरम होने पर आंच को धीमी कर दीजिए. और कढ़ाई में जितनी बालूशाही आएं उतनी बालूशाही डाल कर सुनहरी होने तक तल अच्छे से पलट- पलट कर तल लीजिए. और एक प्लेट में निकाल लीजिए. अब इसी तरह से बाकि सारी बालूशाही तलकर तैयार कर लीजिए.

अब एक बड़े बरतन में शक्कर में लगभग 500 मिलीलीटर पानी मिलाकर गैस पर रखिए. और पकाकर एक तार की चाशनी बना लीजिए. जब चाशनी पककर तैय्यार हो जाए तो गैस बंद कर दीजिए. और गरम चाशनी में ही सिंकी हुई बालूशाही डाल दीजिए. इन्हें लगभग 20 मिनट तक चाशनी में डूबी रहने दीजिए.

पनीर साग रेसिपी बनाने की विधि

15 मिनट के बाद बालूशाही चाशनी में अच्छे से तर हो जाएं तो बालूशाही को चाशनी से किसी बड़े बर्तन में निकाल लीजिए. और एक-एक बालूशाही अलग-अलग करके पंखे की हवा में रख दीजिए. जिससे बालूशाही की चाशनी सूख जाए.
अब आपकी स्वादिष्ट बालूशाही बनकर तैयार है. इन्हें आप चाहें तो ताज़ा-ताज़ा खाएं और चाहें तो एयर टाइट कंटेनर में रखकर जब मन करे तब खाएं और सर्व करें.

घर में लज़ीज़ मलाई कोफ्ता रेसिपी बनाने की विधि

आपको यह हमारी बालूशाही बनाने की विधि वाली रेसिपी अच्छी लगी हो तो कृपया इसको अपने दोस्तों के बीच फेसबुक पर इसको शेयर ज़रूर करें. वेसे भी भारतीय त्योहारों में विशेषकर बालूशाही को ज़रूर से बनाया जाता है. वेबसाइट पर ऍन्जा कीमती समय देने के लिए आपका शुक्रिया.