अचारी मुर्ग रेसिपी – How To Make Achari Murg Recipe In Hindi

8027

अचारी मुर्ग रेसिपी आजकल सबसे ज्यादा पसन्द की जाने बाली रेसिपी है. इस रेसिपी को अचारी मुर्ग इसलिए कहा जाता है. क्यूंकि इसमें आचार में डालने बाले कई मसालों को भी इस्तेमाल किया जाता है. जिससे इसका स्वाद दुगना हो जाता है. आइए जानते है कैसे बनाई जाती है. अचारी चिकन रेसिपी.

अचारी मुर्ग रेसिपी बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Achari Chicken Recipe

चिकन – 1 किग्रा
टमाटर – 1 किग्रा
प्याज़ – 1 / 2 किग्रा
लाल मिर्च पाउडर – 1 टेबल स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
राय – 1 टी स्पून
धनिया – 1 टेबल स्पून
कलौंजी – 1 टी स्पून
लहसुन – 1 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ)
करी पत्ता – 20 – 25
तेल – आवश्यकतानुसार
लाल मिर्च -5
नमक – स्वादानुसार
हरा धनिया की पत्ती – 1 बंच

अचारी मुर्ग बनाने की विधि – Achari Murg Recipe In Hindi

अचारी मुर्ग बनाने के लिए सबसे पहले चिकन के पीस को दो तीन बार पानी से अच्छे धो कर साफ कर लीजिए. अब एक कढ़ाई में चिकन के पीस और आवश्यकतानुसार पानी डालकर गैस पर उबलने के लिए रख दीजिए. इन चिकन के पीस को लगभग 20 मिनिट तक उबाल लीजिए. और 20 मिनिट तक उबल जाने के बाद इसे अलग रख दीजिए.

एक पैन में कलौंजी, राय, आधा टी स्पून जीरा, लाल मिर्च को अलग- अलग धीमी आंच पर गैस पर भून कर मिक्सी बारीक पीस लीजिए. प्याज़ और टमाटर को भी मिक्सी में बारीक पीस कर पेस्ट तैयार कर लीजिए.

अब एक प्रेशर पैन लीजिए उसे गैस पर गरम करने के लिए रखिए. पैन गरम हो जाने के बाद उसमें तेल डालकर गरम कीजिए. तेल के गरम हो जाने पर उसमें जीरा, लहसुन और करी पत्ता डालकर सुगंध आने तक अच्छे से भून लीजिए.

जब ये चीजें अच्छे से भुन जाएं तो इसमें पिसे हुए प्याज़ और टमाटर के पेस्ट को डालिए और तब तक भूनें जबतक मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे. अब इसमें उबले हुए चिकन के पीस को डालकर अच्छे से मसाले में मिलाइए. अब इसमें पिसा हुआ लाल मिर्च डालकर अच्छे से मिलाकर 10 मिनिट के लिए पकने दीजिए. अब इसमें हरा धनिया की पत्ती डालकर गैस बंद कर दीजिए. अब आपका अचारी मुर्ग बनकर तैयार है. एगलेस मावा केक बनाने की विधि

इसे एक सर्विंग डिश में निकालिए और गरमा गरम चावल, चपाती के साथ खाइए और सर्व कीजिए.