सलाद में नमक डालना हो सकता है जानलेवा, कहीं आप भी तो नहीं करते ये गलती

1533

हमारे मानव शरीर को खाना की और खाने में पोषक तत्वों कि बहुत जरुरत होती है क्योकि जब तक हमारे शरीर को जरुरी विटामिन, मिनरल आदि नहीं मिलेंगे तब तक हम स्वस्थ नहीं रहेंगे और जब स्वस्थ नहीं रहेंगे तो कोई भी काम भी नहीं कर सकते हमारे शरीर को ये जरुरी पोषक तत्व खाने से मिलते है और हम खाने में सबसे पहले सलाद को रखते है सलाद हमारे लिए बहुत अच्छी साबित होती है और डॉक्टर भी हमें सलाद खाने की ही सलाह देते है. पर क्या सलाद में नमक डालना जरुरी होता है.

कही हम सलाद में नमक डालकर कोई गलती तो नहीं करते

सलाद को थाली में रखा जाता है तो थाली बहुत ही खूसूरत हो जाती है सलाद खाने का स्वाद ही बदल देती है और खाने को पचाने में भी मददगार साबित होती है लेकिन जब हम सलाद में नमक खाते है तो एक गलती कर देते है हम सलाद लेते समय सलाद में नमक छिड़क देते है ये सोचकर की इससे खाने में सवाद आएगा परन्तु ऐसा कुछ नहीं होता है सलाद में टमाटर के फायदे और औषधीय गुण यहाँ जाने नामक डाल कर आप ऐसे जहर के सामान बना देते है.

फूड एक्सपर्ट्स कि रिसर्च में बताया गया है कि सलाद व सब्जियों में सोडियम पहले से ही होता है इसलिए हमें इनमे नमक नहीं मिलाना चाहिए चूकि इनमे पहले से ही सोडियम होता है और आप भी इनमे नामक मिलकर सोडियम कि मात्रा को बड़ा देते हो जिससे सलाद से मिलाने वाले पोषक तत्व नष्ट हो जाते है और फिर ये आपको कोई फायदा नहीं देती है और बल्कि नुकसान करती है.

जब आप सलाद में नमक डाल देते है तो वो काफी मात्रा में पानी के रूप में निकल जाता है और आपने साथ पौष्टिक तत्वों को भी ले जाता है इसलिए आप सलाद को बिना नमक ही खाये ये आपके लिए गैंडे मंद होगी वहीं अगर हम दही की बात करें तो इसमें भी कई लोग नमक मिला देते हैं जबकि ऐसा करना मतलब की गुणकारी लाभ को खत्म करना इसलिए नमक का इस्तेमाल ओनली उन चीजों में करे जिसमे जरुरत हो तो आपको लाभ होगा.