हैदराबादी मटन बिरयानी बनाने कि विधि

864

मुस्लिमो के लिए ईद का त्यौहार बहुत ही खास होता है ये त्यौहार पुरे 30 दिन रमजान में उपवास रखने के बाद आता है मुसलमान लोग इस त्यौहार को बहुत ही अच्छे से मनाते है और कई तरह के पकवान बनाते है ईद के दिन नॉन वेजीटेरियन रेसिपीज बनाते है इनका मानना है कि नॉन वेज इनसे अच्छा शायद ही कोई बनता होगा ईद के दिन मुसलमानो के घर कुछ खास रेसिपीज बनती है जिनके नाम हम आपको बताने जा रहे है.

ईद पर बनाई जाने वाली खास रेसिपीज

मटन बिरयानी रेसिपी, चिकन बिरयानी रेसिपी, दम का चिकन रेसिपी, मटन कोरमा रेसिपी, खीर रेसिपी, चुनिंदा नॉन वेज फ़ूड रेसिपीज. मुसलमानो की इन खास रेसिपी में से एक होती है हैदराबादी मटन बिरयानी जो कि भारत की सबसे प्रचलित रेसिपी है और तो और भारत के साथ साथ ये रेसिपी हैदराबाद की बहुत ही मशहूर और प्रचलित नॉन वेजीटेरियन रेसिपीज है जब भी नॉन वेज का नाम आता है तो मुंह में पानी आ जाता है है और जब हैदराबादी मटन बिरयानी सामने हो तो क्या बात है. R. O. का पानी पीने के नुकसान

हैदराबादी मटन बिरयानी बनाने के लिए आवश्यक साम्रगी

200 ग्राम गोश्त या मटन
2 मध्यम आकार कटी हुई प्याज
4-5 इलायची
1/4 छोटा चम्मच शाह ज़ीरा
300 ग्राम चावल
4-5 लौंग
दालचीनी के दो टुकड़े
1/4 छोटा चम्मच अजीनोमोटो
1/4 छोटा चम्मच जीरा
1/4 छोटा चम्मच सौंफ़
1/2 छोटा चम्मच मटन मसाला
1/4 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
1 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1/2 छोटा चम्मच धनिया बीज पाउडर
2 छोटा चम्मच लाल मिर्च सोस
1/2 छोटा चम्मच कसूरी मेथी
2 छोटा चम्मच ग्रीन सोस
100 ग्राम दही
1 छोटा चम्मच टोमैटो केचप
2 छोटा चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट
बासमती चावल
5 छोटा चम्मच घी
नमक स्वाद अनुसार
थोड़ा रंग
200 मिलीलीटर दूध
2 नींबू का रस
मोटे तौर पर कटा हरा धनिया
कुछ पुदीने के पत्ते
तलने के लिए तेल

हैदराबादी मटन बिरयानी बनाने की विधि

सबसे पहले 1 1/2 लीटर पानी गर्म होने रखे, एक कढ़ाई में तेल गर्म करें, अब पानी में 4-5 इलायची, 4-5 लौंग, दालचीनी, शाह जीरा, जीरा, कुछ सौंफ़, कुछ धनिया पत्तियां, पुदीना और 2 छोटे चम्मच नमक डालें और पानी को ढक कर उबलने रख दे तेल गर्म हो चूका है तो प्याज़ को भून लें जब वह सुनेहरे भूरे रंग की और कुरकुरी न हो जाए और मटन तैयार कर लें. लज़ीज़ वेज मुगलई पुलाओ

इसके बाद उसमे हरा धनिया, पुदीना, 2 छोटा चम्मच लहसुन और अदरक का पेस्ट और मिर्ची का पेस्ट डालें और अच्छी तरह से मिलाएँ फिर बाकि के मसाले एक के बाद एक डालें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच धनिया बीज पाउडर, गरम मसाला, नमक, सूखी कसूरी मेथी, टोमेटो केचप, अजिनोमोटो और 2 छोटा चम्मच घी डालें. अब प्याज को एक प्लेट में निकल ले.

ताकि अतिरिक्त तेल निकल जाए और सुखी और कुरकुरी प्याज़ आपको उपयोग के लिए मिल सके प्याज़ को हाथों से मैश करे ताकि वह बिरयानी में अच्छे से मिल सके, अब निम्बू का रस डालकर सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएँ ताकि सब आपस में मिल जाए आखिर में उसमे 100 ग्राम दही डालें अब पानी तैयार है तो उसमे से सभी साबुत सूखे मसाले निकाल लें, अब थोड़ा सा पानी लें मटन को मिलाने के लिए और उबलते हुए पानी में चावल डाल दें.

जब चावल 20% पक जाए तो बिरयानी की पहली परत चढ़ाएं, चावल को मटन पे फैलाएं, दूसरी परत के लिए 50% पका चावल लें और तीसरी आखरी परत के लिए 80% पका चावल लें अब बिरयानी पे दूध फैला कर डालें, घी डालें. और आखिर में थोड़ा सा रंग चावल पर डालें और 10 मिनट के लिए धीमी आंच पर पकने दें 10 मिनट तक धीमी आंच पर पकाने के बाद आंच को बंद कर दें, हैदराबादी स्टाइल मटन बिरयानी परोसने के लिए तैयार है.