बेसन के चीले की सब्जी बनाना सीखें राजस्थानी स्टाइल में

841

बेसन को चाहे किसी भी रूप में प्रयोग किया जाये वह हमेशा ही स्वादिष्ट लगता है बेसन के द्वारा हम न जाने कितनी डिश तैयार करते हैं. बेसन के चीले की सब्जी जी हाँ आज हम बेसन के द्वारा बनाई गयी एक नई डिश की बात करते हैं अगर अपने कभी बेसन के चीले की सब्जी नहीं खाई हो तो आज हम उसे बनाना आपको सिखाना चाहते हैं और इस सब्जी को खाकर आप भी कहेंगे क्या सब्जी बनी है अगर आप इसे एक बार खाएंगे तो इसके स्वाद को कभी भूल ही नहीं पाएंगे।

बेसन के चीले की सब्जी बनाना

खाने वालों की संख्या : 2 – 4
समय : 15 से 30 मिनट

आवश्यक सामग्री जो बेसन के चीले की सब्जी बनाने में लगेगी

सबसे पहले 2 कप बेसन लें इसके वाद 1 बड़ा चम्मच जीरा लें फिर 1 कप दही लें और फिर अदरक का 1 टुकड़ा कद्दूकस किया हुआ और इसके वाद चुटकीभर हींग लें फिर 1 बड़ा चम्मच कद्दूकस किया हुआ लहसुन तत्पश्चात 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर लें और फिर 2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर लें और इसके वाद 1 छोटा चम्मच गरम मसाला लें, नमक स्वादानुसार स्वादानुसार लें, बारीक कटी हुई 2 हरी मिर्च लें,1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई धनिया पत्ती लें,1 छोटा चम्मच नींबू का रस लगेगा, तेल जरूरत के अनुसार लगेगा, पानी भी जरूरत के अनुसार लगेगा.

प्याज के समोसे बनाने की विधि सीखें 

बेसन के चीले की सब्जी बनाने की विधि

बेसन के चीले की सब्जी तैयार करने के लिए सबसे पहले एक Bowl में बेसन, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालकर घोल तैयार कर लें. धीमी आंच में एक पैन में तेल गर्म कर लें. तेल गर्म होने पर पैन में बेसन का घोल फैलाएं और दोनों साइड से सेंकते हुए चीले बना लें.चीले के ठंडा होने के बाद इसे चौकोर आकर के टुकड़ों में काट लें.

धीमी आंच पर दोबार एक पैन में तेल गर्म कर लें. तेल के गर्म होते ही इसमें जीरा, हींग और हरी मिर्च डालकर भूने. जीरे के चटकते ही कद्दूकस किया हुआ अदरक और लहसुन डाले दें . इसके वाद धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालें. आवश्यकतानुसार पानी डालकर मसालों को अच्छे से पकाएं.

पनीर से खीर कैसे बनायें यहाँ बनाने की विधि देखें

तत्पश्चात इसमें 2 चम्मच बेसन, नमक और दही डालकर चम्मच से अच्छी तरह हिलाएं. जब तरी अच्छे से तैयार हो जाए तो उसमें चौकोर कटे हुए बेसन के चीले के टुकड़े डाल दें. प्लेट से ढक्कर 5 मिनट के लिए सब्जी को पकने के लिए छोड़ दें और तय समय के बाद आंच बंद कर दें. हरे धनिये से सजाकर कर गर्मागर्म बेसन के चीले की सब्जी को रोटी या पूरियों के साथ परोसें.